बदल गया विद्यार्थियों के लिए स्कूल जाने का समय, सुबह इतने बजे खुलेंगे स्कूल

62

बदल गया विद्यार्थियों के लिए स्कूल जाने का समय, सुबह इतने बजे खुलेंगे स्कूल…

सिरमौर जिले के विभिन्न हिस्सों में असामान्य रूप से भीषण गर्मी बढ़ती जा रही है, जिसे आमतौर पर तेज लू चलने लगी है रिपोर्ट के अनुसार बड़े पैमाने पर जनता के स्वास्थ्य पर असर पड़ने की संभावना है और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने भी भीषण गर्मी की स्थिति की भविष्यवाणी की है।

पिछले कुछ दिनों से सब डिवीजन, पांवटा साहिब भी तीव्र गर्मी की चपेट में है और इस सब डिवीजन के अधिकार क्षेत्र में चिलचिलाती गर्मी के कारण तापमान में 45 डिग्री सेल्सियस तक की अभूतपूर्व वृद्धि हो रही है। प्रतिकूल एवं भीषण गर्मी के कारण क्षेत्र के विद्यार्थियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

और जबकि, हीट वेव्स गर्मी से संबंधित बीमारियों के साथ-साथ हृदय और श्वसन संबंधी विकारों के लिए अस्पताल में प्रवेश बढ़ा सकती हैं और हीट स्ट्रोक जैसी विभिन्न प्रकार की गर्मी तनाव स्थितियों को जन्म दे सकती हैं।

स्कूल दोपहर के समय खुले रहते हैं जिससे छात्रों की जोखिम बढ़ जाता है

हीट स्ट्रोक के प्रभाव. उपरोक्त तथ्यों को ध्यान में रखते हुए एसडीएम पांवटा गुंजीत सिंह चीमा को सख्त एहतियात बरतने की जरूरत है।

इसलिए, एचपीएएस, उपमंडल मजिस्ट्रेट, पांवटा साहिब, आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत शक्तियों का प्रयोग करते हुए और बड़े पैमाने पर जनता के कल्याण के लिए एतद्द्वारा आदेश देते हैं और निर्देश देते हैं कि

1. सार्वजनिक या स्कूलों के खुलने और बंद होने का समय

निजी, उपमंडल पांवटा साहिब के प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र के भीतर संचालन निम्नानुसार होगा: –

खुलने का समय:- सुबह 7-30 बजे बंद होने का समय:- दोपहर 1-00 बजे

स्कूलों को सलाह दी जाती है कि इस अवधि के दौरान कोई भी खुली हवा वाली गतिविधि न करें और बच्चों को पीने का उचित पानी उपलब्ध कराया जाए।

स्कूल समय के संबंध में उपरोक्त संशोधन उपमंडल, पांवटा साहिब के अधिकार क्षेत्र में तत्काल प्रभाव से लागू होंगे और अगले आदेशों तक वैध रहेंगे। इन आदेशों का अनुपालन उप निदेशक, उच्च शिक्षा, सिरमौर, उप निदेशक, प्रारंभिक शिक्षा, सिरमौर द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा और उपरोक्त आदेश का पालन करने में किसी भी व्यक्ति या अधिकारी द्वारा किसी भी बाधा या प्रतिरोध पर कानून के उचित प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी।